ऐतिहासिक मील का पत्थर: USCIS बैकलॉग को महत्वपूर्ण रूप से कम करता है, प्रक्रिया रिकॉर्ड 10 मिलियन मामले

Updated: Feb 17, 2024 | Tags: वीजा, यूएसए वीजा, इमिग्रेशन, एस्टा

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने हाल ही में अपना एंड-ऑफ-फिस्कल-ईयर (FY) 2023 डेटा जारी किया।

यह डेटा एजेंसी के भीतर अभूतपूर्व प्रगति की तस्वीर पेश करता है, जो लंबे समय से बैकलॉग से निपटने और आव्रजन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है।

रिपोर्ट में प्रसंस्करण समय में उल्लेखनीय सुधार के साथ-साथ पूर्ण मामलों में पर्याप्त वृद्धि पर जोर दिया गया है।

ये मील के पत्थर USCIS के लिए दक्षता में एक ठोस बदलाव का संकेत देते हैं।

इस प्रगति में अमेरिकी आव्रजन प्रणाली को नेविगेट करने वाले हजारों व्यक्तियों और परिवारों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की क्षमता है, जिससे आवेदकों के लिए अधिक सुव्यवस्थित और पारदर्शी अनुभव पैदा होता है।

प्रमुख उपलब्धियां

रिकॉर्ड केस वॉल्यूम:USCIS को वित्तीय वर्ष 2023 में फाइलिंग के ऐतिहासिक स्तर का सामना करना पड़ा, जिसमें चौंका देने वाले 10.9 मिलियन आवेदन प्राप्त हुए। यह आंकड़ा 2007 में वापस सेट किए गए 10.5 मिलियन फाइलिंग के पिछले शिखर को पार करता है।

डेटा संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर आव्रजन लाभों की बढ़ती मांग को रेखांकित करता है, जो यूएससीआईएस के प्रबंधन के लिए एक जटिल परिचालन चुनौती पेश करता है।

इस अभूतपूर्व कार्यभार के बावजूद, USCIS ने वित्त वर्ष 2023 में 10 मिलियन से अधिक लंबित मामलों को पूरा करने के साथ अपने स्वयं के अनुमानों को पार कर लिया।

यह सफलता प्रसंस्करण लक्ष्यों को पूरा करने और आव्रजन सेवाओं की बढ़ती मांग के सामने अधिक दक्षता चलाने के लिए एजेंसी की चल रही प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

कम बैकलॉग: वित्त वर्ष 2023 में USCIS संचालन का एक महत्वपूर्ण ध्यान लंबित आव्रजन मामलों के लगातार बैकलॉग से निपटना था।

ठोस प्रयासों के माध्यम से, एजेंसी ने अपने समग्र बैकलॉग में ऐतिहासिक 15% की कमी हासिल की, जो एक दशक से अधिक समय में पहली उल्लेखनीय कमी का प्रतिनिधित्व करती है।

यह परिणाम वीजा, ग्रीन कार्ड और अन्य महत्वपूर्ण आव्रजन लाभों के लिए अक्सर लंबी प्रतीक्षा अवधि में पकड़े गए आवेदकों के लिए महत्वपूर्ण है।

बैकलॉग में गिरावट प्रक्रिया में सुधार और अनुकूलन रणनीतियों पर यूएससीआईएस के फोकस के सकारात्मक परिणामों की बात करती है।

मामलों की उच्च मात्रा को संभालने के लिए अपनी क्षमता को बढ़ाकर, यूएससीआईएस ने न केवल दक्षता का प्रदर्शन किया है, बल्कि अमेरिकी आव्रजन प्रणाली के भीतर उन लोगों के लिए आशा और अधिक पारदर्शिता भी लाई है।

प्राकृतिककरण फोकस: USCIS ने वित्त वर्ष 2023 में प्राकृतिककरण मामलों के अपने बैकलॉग को संबोधित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की।

एजेंसी ने 878,500 नए अमेरिकी नागरिकों का स्वागत किया, जिसमें 62,000 सैन्य सदस्य और परिवार के सदस्य शामिल थे जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रति अपनी निष्ठा का वचन दिया था।

यह 2013 के बाद से सबसे अधिक प्राकृतिककरण को चिह्नित करता है, जो नागरिकता लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए यूएससीआईएस की क्षमता में एक आशाजनक प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है।

अधिक संख्या में प्राकृतिककरण के अलावा, USCIS ने आवेदकों के लिए औसत प्रतीक्षा समय को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति की। वित्त वर्ष 2023 में, प्रसंस्करण समय 10.5 महीने से घटकर 6.1 महीने हो गया।

यह दक्षता लाभ अमेरिकी नागरिकता द्वारा वहन किए गए अधिकारों और विशेषाधिकारों तक तेजी से पहुंच का अनुवाद करता है, जैसे कि मतदान, संघीय नौकरियों के लिए पात्रता में वृद्धि, और अधिक यात्रा स्वतंत्रता।

अतिरिक्त सुधार

प्रसंस्करण संवर्द्धन: USCIS की FY 2023 रिपोर्ट में प्रलेखित प्रगति को गति और प्रभावशीलता में सुधार के उद्देश्य से कई परिचालन परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। विशेष रूप से, इन परिवर्तनों में शामिल हैं:

इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम (ई-फाइलिंग): इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग विकल्पों की पहुंच का विस्तार करना महत्वपूर्ण रहा है। यह बदलाव एक अधिक सुरक्षित और कुशल केस सबमिशन प्रक्रिया को बढ़ावा देता है, जो कागज-आधारित विधियों पर कुछ निर्भरता की जगह लेता है।

राष्ट्रीय लाभ केंद्र (एनबीसी) ऑनलाइन केस स्टेटस टूल: यूएससीआईएस ने आवेदकों और याचिकाकर्ताओं को उनके मामलों में अधिक दृश्यता प्रदान करने में निवेश किया। ऑनलाइन केस ट्रैकिंग के लिए उन्नत उपकरण अधिक पारदर्शिता में योगदान करते हैं और संभावित रूप से एजेंसी को भेजी गई प्रत्यक्ष पूछताछ की मात्रा को कम करते हैं।

USCIS संपर्क केंद्र: मजबूत ग्राहक सहायता को प्राथमिकता देना इन दक्षता लाभों की एक केंद्रीय विशेषता है। तेजी से प्रतिक्रिया समय और अधिक सुविधाजनक यूजर इंटरफेस के साथ, USCIS संपर्क केंद्र चिंताओं का बेहतर जवाब देने और आव्रजन प्रक्रिया के भीतर मुद्दों को हल करने के लिए तैयार है।

ग्राहक अनुभव: सुव्यवस्थित प्रसंस्करण के साथ-साथ, USCIS ने अधिक सुलभ संसाधन और एक सकारात्मक आवेदक अनुभव प्रदान करने पर भी ध्यान केंद्रित किया है। इस फोकस के भीतर पहल में शामिल हैं:

ऑनलाइन समर्थन: USCIS लगातार अपने ऑनलाइन संसाधन पुस्तकालय का विस्तार कर रहा है, जिससे आवेदकों को आसानी से स्वयं-सेवा स्पष्टीकरण और मार्गदर्शिकाएँ मिल सकती हैं। स्वयं-सेवा विकल्पों के प्रति यह प्रतिबद्धता सामान्य पूछताछ के लिए लाइव सपोर्ट सिस्टम पर कुछ तनाव को कम कर सकती है।

स्टाफिंग स्तर: प्रत्यक्ष व्यक्ति-से-व्यक्ति बातचीत के मूल्य को पहचानते हुए, USCIS ने फील्ड कार्यालयों और संपर्क केंद्रों के भीतर स्टाफिंग को बढ़ाने का प्रयास किया। कर्मियों में यह निवेश समर्थन क्षमता में सुधार करता है और पूछताछ के लिए प्रतीक्षा समय को कम करता है।

आवेदक संचार: आवेदकों के साथ उनके मामले की स्थिति के बारे में स्पष्ट और शीघ्र संचार आवश्यक है। USCIS ने किसी मामले के पूरे जीवनचक्र में समय पर अपडेट देने, तनाव को कम करने और प्रक्रिया से गुजरने वालों को अधिक स्पष्टता प्रदान करने के लिए अपने संचार प्रयासों को बढ़ाया है।

आवेदकों के लिए प्रभाव

कम प्रतीक्षा समय: USCIS बैकलॉग में कमी उन हजारों व्यक्तियों के लिए तत्काल और ध्यान देने योग्य लाभ रखती है जो उत्सुकता से अपने आव्रजन लाभों पर निर्णय की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

प्रसंस्करण समय में गिरावट व्यावहारिक लाभ और आवेदकों के लिए उनकी आव्रजन यात्रा के दौरान अनिश्चितता को आसान बनाने दोनों प्रदान करती है। सुधारों के उदाहरणों में शामिल हैं:

प्राकृतिककरण अनुप्रयोग: औसत प्रसंस्करण समय 10.5 महीने से गिरकर 6.1 महीने हो गया, जिससे नए नागरिक अपने अधिकारों का अधिक तेज़ी से उपयोग कर सकें।

रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड: ये प्रसंस्करण समय औसतन 14.5 महीने से 11.5 महीने तक चला गया, जिससे पात्र व्यक्तियों के लिए पेशेवर और रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए।

परिवार आधारित ग्रीन कार्ड: इसी तरह, प्रतीक्षा समय 28.5 महीने से गिरकर 24.5 महीने हो गया, संभावित रूप से परिवारों का पुनर्मिलन और वित्तीय और भावनात्मक तनाव को कम करना।

समाचार का मानवीकरण करना: संख्या और आंकड़ों से परे, यूएससीआईएस द्वारा जारी डेटा संयुक्त राज्य अमेरिका में जीवन बनाने की मांग करने वाले वास्तविक लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को दर्शाता है।

USCIS के निदेशक उर जड्डू के शब्दों में, "अमेरिकी नागरिक बनना कई लोगों के लिए एक सपना सच होने जैसा है। मुझे अपने कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और समर्पण पर गर्व है जिन्होंने अधिक लोगों के लिए अमेरिकी नागरिक बनने के अपने सपने को हासिल करना संभव बनाया है।

इसके अलावा, डेविड लियोपोल्ड जैसे आव्रजन विशेषज्ञ आवेदकों को ठोस राहत देते हैं: "यूएससीआईएस घोषणा किसी भी व्यक्ति के लिए एक स्वागत योग्य विकास है जो आव्रजन लाभ की प्रतीक्षा कर रहा है।

प्रसंस्करण समय में कमी से चिंता और अनिश्चितता को कम करने में मदद मिलेगी जो कई आवेदकों और याचिकाकर्ताओं का अनुभव है।

चुनौतियां और अवसर

यहां तक कि महत्वपूर्ण हाल की प्रगति के साथ, USCIS चुनौतियों का एक गतिशील सेट का सामना करना जारी रखता है क्योंकि यह जटिल आव्रजन मामलों को नेविगेट करता है और दक्षता को और बढ़ाने का प्रयास करता है।

एक स्थिरांक मामलों की सरासर मात्रा है; आव्रजन पैटर्न में उतार-चढ़ाव (नीति परिवर्तन, वैश्विक घटनाओं और आर्थिक बदलावों के कारण) विशिष्ट वीज़ा प्रकारों या लाभों के लिए केसलोएड में अचानक वृद्धि का कारण बन सकता है।

एजेंसी को अन्य क्षेत्रों में अतिरिक्त बैकलॉग पैदा किए बिना इन बदलावों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए पर्याप्त रूप से अनुकूल होना चाहिए।

कर्मियों और तकनीकी बुनियादी ढांचे दोनों के संदर्भ में संसाधन सीमाएं एक मुद्दा बनी हुई हैं। जबकि यूएससीआईएस ने हाल ही में स्टाफिंग को मजबूत किया है, बढ़ती मांगों के साथ जटिल आव्रजन प्रक्रियाओं के प्रबंधन के लिए पर्याप्त मानव संसाधन की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, पुरानी प्रणालियाँ दक्षता को प्रभावित कर सकती हैं; केस प्रबंधन, सूचना साझा करने और निर्णय लेने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक का आधुनिकीकरण प्रत्येक USCIS अधिकारी द्वारा हल किए गए मामलों की संख्या बढ़ाने का एक तरीका प्रदान कर सकता है।

इन लगातार बाधाओं के बावजूद, ई-फाइलिंग और स्वयं-सेवा पोर्टल जैसी प्रगति मूल्यवान प्रगति को चिह्नित करती है, जो बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अभिनव तरीके खोजने के लिए एजेंसी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

आवेदक रणनीतियाँ और अंतर्दृष्टि

जबकि एक व्यक्ति जादुई USCIS बैकलॉग या प्रसंस्करण देरी को हल नहीं कर सकते हैं, वहाँ कुछ सक्रिय कदम हर आवेदक संभव के रूप में चिकनी के रूप में अपनी प्रक्रिया बनाने के लिए ले जा सकते हैं.

सबमिट करने से पहले, पूरी तरह से केस तैयार करना आवश्यक है। सहायक दस्तावेज़ीकरण सहित आवेदन पत्रों की दोबारा जाँच करना, और सभी आवश्यकताओं पर शोध करना अधिक साक्ष्य के अनुरोधों को रोकने में मदद करता है, कुल प्रसंस्करण समय को काफी लंबा करता है।

उचित रूपों से परे, समय सीमा और USCIS संचार पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है। अनुपलब्ध नियुक्तियों या जमा करने की समय सीमा प्रक्रिया के भीतर और बाधाएं पैदा करती है।

आवेदकों को अपनी आव्रजन यात्रा के दौरान संगठित और उत्तरदायी रहना चाहिए।

हालांकि कुछ प्रतीक्षा समय को समाप्त नहीं किया जा सकता है, आव्रजन विशेषज्ञ बताते हैं कि यूएससीआईएस वेबसाइट, प्रतिष्ठित ऑनलाइन गाइड जैसे संसाधनों का उपयोग करना, और, जब संभव हो, अनुभवी वकीलों के साथ परामर्श समग्र प्रतीक्षा को कम तनावपूर्ण बना सकता है।

पर्याप्त रूप से सूचित और संगठित होने के लिए कदम उठाने से इन प्रतीक्षा अवधियों की विशेषता वाली कुछ अनिश्चितता को कम करने में मदद मिलती है।

संदर्भ और आगे के घटनाक्रम

प्रवृत्ति या विसंगति?

जबकि वित्तीय वर्ष 2023 रिपोर्ट के भीतर सकारात्मक रुझान उत्साहजनक हैं, यह अनिश्चित रहता है कि ये भविष्य के वित्तीय वर्षों में जारी रहेंगे या नहीं. निरंतर सफलता को आकार देने वाले कारकों में शामिल हैं:

स्टाफिंग क्षमता: कुशल प्रसंस्करण प्राप्त करते समय मांग को संभालने में कुशल कर्मियों को बनाए रखना और आदर्श रूप से बढ़ाना महत्वपूर्ण होगा।

प्रौद्योगिकी और प्रक्रिया नवाचार: प्रभावी प्रक्रिया अनुकूलन के साथ तकनीकी सुधारों में निवेश काम को सुव्यवस्थित करता है और USCIS कर्मचारियों के लिए नौकरशाही बोझ को कम करता है।

संगति: यूएससीआईएस नेतृत्व और दक्षता पर समग्र संगठनात्मक ध्यान यह तय करेगा कि क्या यह प्रक्षेपवक्र एक अलग प्रयास का परिणाम होने के बजाय मानक बन सकता है।

विधायी परिवर्तन: संयुक्त राज्य अमेरिका के आव्रजन कानून या नीति के भीतर बदलाव सीधे प्रवाह और USCIS द्वारा किए गए मामलों के प्रकार को बदल सकते हैं.

उदाहरण के लिए, 2022 के अमेरिकन ड्रीम एंड प्रॉमिस एक्ट ने विशिष्ट समूहों के लिए नागरिकता पात्रता को सुव्यवस्थित किया, जिसने विशिष्ट अवधि में प्राकृतिककरण आवेदन संख्या को कम करने में योगदान दिया हो सकता है।

इस तरह के परिवर्तनों के बारे में सूचित रखने से बैकलॉग शिफ्ट और प्रतीक्षा समय को समझने के लिए मूल्यवान संदर्भ मिलता है।

भविष्य की प्राथमिकताएँ: USCIS, वित्त वर्ष 2024 की ओर देखते हुए, अपनी सार्वजनिक विज्ञप्ति के भीतर स्पष्ट उद्देश्य निर्धारित किए हैं:

बैकलॉग को कम करना: केसलोड बैकलॉग पर निरंतर ध्यान केंद्रित करना एक केंद्रीय उद्देश्य बना हुआ है, जो लंबित फाइलों को समयबद्ध तरीके से संबोधित करने के प्रयासों का संकेत देता है।

प्रसंस्करण चपलता: USCIS का उद्देश्य प्रतीक्षा समय में और सुधार करना है, जिससे सिस्टम विभिन्न प्रकार के वीज़ा प्रकारों और लाभों के लिए बेहतर काम करता है।

ग्राहक फोकस: एजेंसी बेहतर ऑनलाइन टूल और तेज़ संचार के साथ ग्राहक सेवा के अनुभवों को परिष्कृत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करती है, जो समुदाय की जरूरतों के प्रति जवाबदेही का प्रदर्शन करती है।

संदर्भ: https://www.uscis.gov/EOY2023

 

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